अखबार बाँटने से सबसे अमीर गायक बनने तक का सफर

सीन कोंब्स (diddy )

sean combs (diddy )
दुनिया के सबसे अमीर गायक , फ़ोर्ब्स पत्रिका में प्रथम स्थान पर

अखबार छांटने से भी की
जा सकती है शुरुआत ......
बारह वर्ष की उम्र में ही मैंने अखबार बांटने का अपना व्यवसायिक करिअर शुरू
कर दिया था । अखबार बांटने का काम आम तौर पर पंद्रह-सोलह साल के लड़के
करते थे और वे तब तक यह काम करते,जब तक कि कॉलेज नहीं छोड़ते थे।
बाद में वे यह काम अपने किसी जानकार को सौंप देते थे। मैंने यह पता किया कि
कौन-कौन से लोग इस बार कॉलेज छोड़कर अखबार बांटने का काम छोड़ रहे है ।
हैं, तो मैं उन्हें कमाई में से अधि हिस्त्र! कूं।। । बस फिर क्या था, मुझे छह लोगों ने
फिर उनसे संपर्क करके मैंने उन्हें प्रस्ताव दिया कि अगर वे अपने गाहक मुझे सौंपते है,
तो मै उन्हें कमाई में से आधा हिस्सा दूंगा | बस फिर क्या था छः लोगो ने मुझे अपना काम सौप दिया | मेरे पास  बहुत से बुजुर्ग
ग्राहक थे, इसलिए मैं उनकी सुविधा के अनुसार
स्कीन डोर और दरवाजे के बीच अखबार रख देता था | पिछले अखबार बांटने वाले की तुलना
में वे लोग मुझे ज्यादा पसंद करने लगे और मेरे
और भी ज्यादा ग्राहक बन गए ।
मैने जो भी किया,
उसमें कठिन मेहनत की और लोगों को अच्छी सेवाएं दी ।
 एक रेपर और ग्रैमी अवार्ड विजेता होने
के नाते मुझे संगीत की भी थोडी-बहुत जानकारी है |मैने अरेथ फ्रैंकलिन से लेकर स्टिंग तक के
कलाकारों के लिए गाने तैयार किए |
मैंने देखा कि
संगीत से संबधित सामग्री की खपत बहुत ज्यादा है, इसलिए मैंने चौबीस घण्टे का
टीवी नेटवर्क रिवोल्ट शुरू किया । तब तक कोई भी टीबी चेनल संगीत वीडियो नहीं चलाता था, लोग youtube पर वीडियो खोजते थे, इसलिए मैने अपने टीबी नेटवर्क पर संगीत वीडियो चलाना शुरू किया | है। बिना चुनौती लेले आपके व्यक्तित्व में लचीलापन नहीं आएगा और अगर
नेटवर्क पर संगीत वीडियो चलाना शुरू किया वास्तव में सफलता के लिए आपके
पास एक सपना होना चाहिए और उस पर भरोसा होना चाहिए कि आप उसे पूरा
कर सकते हैं । चुनौतियां सबके जीवन में आती है और चुनौतियों से ही चरित्र बनता है बिना चुनौती झेले आपके व्यक्तित्व में
लचीलापन नहीं होगा, तो जिस उच्च लक्ष्य की तरफ आप बढ़ रहे हैं, वह हासिल नहीं होगा ।
कुछ लोग समझते हैं कि मुझमें बहुत ज्यादा जुनून है । लेकिन मेरा सबसे बड़ा मंत्र है, खुद पर भरोसा |
खुद पर, अपनी योजना पर यकीन रखे |अपने लक्ष्य
के प्रति दृढ़ रहें। अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर दिन मेहनत करें और कभी भी
और किसी को यह कहने का मौका न दें कि आप सक्षम नहीं हैं,
हार न माने । गलतियों होने पर पछत्ताएं नहीं, वल्कि उनसे सबक सीखें और अपने
लक्ष्य पर बढ़ चलें ।
जो भी करे ,वह इस तरह से करें कि उसका सांस्कृतिक प्रभाव हो और लोगो के लिए प्रेरणा बन सके।

Comments

Popular posts from this blog

One Buddha Teaching That Will Tell You More About Yourself Than Anything Else

Benefits of bathing in rain

Powerful advice from a dying man